Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

Judge Kaise Bane | जानिए जज बनने के लिए क्या है योग्यता 2023

Judge Kaise Bane :- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस नए आर्टिकल Judge Kaise Bane में। आज की इस आर्टिकल में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि जज कौन होता है,

जज कैसे बनते हैं, जज बनने के लिए क्या करना पड़ता है। इसके साथ ही साथ जज बनाने के लिए क्वालिफिकेशन कितना होना चाहिए? इत्यादि। 

Judge Kaise Bane
Judge Kaise Bane
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

जज (न्यायाधीश) हमारे देश के न्यायिक सेवा में एक सर्वोच्च पद है। ऐसे उम्मीदवार जो Law में इंटरेस्ट रखते हैं वे जरूर जज बनना चाहते होंगे।

यदि आप लोग भी जज बनना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह आए हैं। इस आर्टिकल में आप लोगों को Judge Kaise Bane, जज की सैलरी और इसकी योग्यता इत्यादि से संबंधित जानकारी देखने को मिलेगी।

अतः आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें –

जज कौन होता है? (Who is the Judge in Hindi) –

वह व्यक्ति जो कोर्ट में अपराधियों के खिलाफ गलत और सही निर्णय लेता है अर्थात क्या गलत है और क्या सही है। उसे ही हम लोग जज कहते हैं।

जज गलत और सही फैसले का जिम्मेदार होता है। जज को फैसला लेने का अधिकार प्राप्त होता है। वकीलों की दलीलों और नियमों के मुताबिक ही जज किसी निर्णय को लेता है।

अर्थात् कहने का तात्पर्य यह है कि किसी भी अपराधी के सबूतों एंव गवाहों को देखकर ही जज अपने फैसले को कोर्ट में सुनाता है।

Also Read :- Inbox Meaning In Hindi | Inbox का मतलब हिन्दी में क्या होता है?

Judge Banne के लिए क्या करें?

दोस्तों भारत सरकार द्वारा प्रत्येक पद के लिए कुछ ना कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है। उसी तरह Judge Banne के लिए भी भारत सरकार द्वारा कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है।

इन योग्यताओं को पूरा करने के बाद कोई भी उम्मीदवार जज पद के योग्य हो जाता है। तो चलिए हम लोग जान लेते हैं कि Judge Banne के लिए कौन कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए –

Judge Banne Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye?

  • आप लोगों को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी।
  • मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से उम्मीदवार को Law से ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है। 
  • उम्मीदवार के पास न्यूनतम 7 वर्ष का कानूनी अनुभव होना चाहिए। 
  • उम्मीदवार को गलत और सही फैसले को लेने की समझ होनी चाहिए। 
  • उम्मीदवार को अपने ईमानदारी पर विश्वास होना चाहिए। ताकि वो कोर्ट में सही फैसला कर सके।
  • जज बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

Also Read :- Discord क्या है | Discord Meaning In Hindi?

 Judge Kaise Bane

Judge Kaise Bane
Judge Kaise Bane

1) 12वीं कक्षा पास करें –

यदि आप लोग जज बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा को अच्छे नंबरों से पास करना होगा।

2) Law से ग्रेजुएशन करना –

12th पास करने के बाद आप लोगों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Law से ग्रेजुएशन करना होगा।

3) Judge के लिए आवेदन करें –

भारत सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में स्टेट पुलिस सर्विस कमिशन के द्वारा जजिशियल सर्विसेज एग्जामिनेशन अथवा सब ऑर्डिनेट कोर्ट एग्जामिनेशन का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा को 3 कैटेगरी में बांटा गया है। प्रत्येक उम्मीदवार को इन 3 कैटेगरी में पास होना अनिवार्य रहता है। इसके बाद उम्मीदवार जज बन सकते हैं।

तीनों कैटेगरी निम्न हैं —

  • Preliminary Exam 
  • Mains Exam 
  • Interview

4) Preliminary परीक्षा पास करें –

अगर आप लोगों को जज बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को Preliminary Exam में पास होना होगा। यह पेपर 150 नंबर का होता है। जिसके लिए आप लोगों को 2 घंटे का समय दिया जाता है।

इसके तुरंत बाद Preliminary Exam का दूसरा पेपर होता है जो 300 नंबरों का होता है। इसके लिए आप लोगों को 2 घंटे का समय जाता है।

जब आप लोग Preliminary Exam के पहले पेपर में पास हो जाते हैं तो आप इसके दूसरे परीक्षा के लिए Eligible (योग्य) हो जाते हैं।   

5) Mains Exam पास करें –

Preliminary Exam पास करने के बाद आप लोगों को Mains Exam को पास करना होता है। Mains Exam में 5 पेपर होते हैं।

इन पांचों पेपरों को करने के लिए आप लोगों के पास 3 घंटे का समय होता है। जब आप लोग Mains Exam को पास कर जाते हैं तो इसके बाद आप लोगों को Interview के लिए बुलाया जाता है।

6) Interview पास करें –

दोस्तों जज बनने के लिए Preliminary Exam और  Mains Exam में सफलता पूर्वक पास होना अनिवार्य रहता है।

इन 2 परीक्षाओं को पास करने के बाद आप लोगों को Interview देना होता है जो 100 नंबरों का होता है।

Interview में पास होने के बाद आप लोगों का फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है। जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल मेरिट लिस्ट में आता है। वे लोग जज बन जाते हैं। 

सुप्रीम कोर्ट में जज कैसे बनें?

  • इसके लिए आप लोगों के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • न्यायाधीश के रूप में उच्च न्यायालय में न्यूनतम 5 साल का अनुभव होना अनिवार्य है।
  • न्यायाधीश के रूप में उच्च न्यायालय में न्यूनतम 10 साल अधिवक्ता होना अनिवार्य है।
  • भारत के संविधान के नियमों के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति हमारे देश के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है। क्योंकि भारत में मुख्य न्यायाधीश का पद एक सर्वोच्च पद माना जाता है। इसके साथ ही साथ सर्वोच्च न्यायालय(सुप्रीम कोर्ट) में भी राष्ट्रपति द्वारा ही अन्य सभी न्यायाधीशों का चयन किया जाता है।
  • सुप्रीम कोर्ट को सर्वोच्च न्यायालय के नाम से भी जाना जाता है। सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में है। सुप्रीम कोर्ट में बड़े बड़े फैसलों की सुनवाई होती है।

Also Read :- NEET UG Answer Key Release: आज इस समय जारी हो सकता है NEET UG 2023 का आंसर की, पढ़ें ये लेटेस्ट अपडेट्स @nta.ac.in

जज बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

दोस्तों यदि आप लोग जज बनना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को किसी भी बोर्ड से, किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा को पास करना होगा।

इसके बाद आप लोगों को किसी मानता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एलएलबी (LLB) करना होगा। जब आप लोगों का LLB Degree Course कंप्लीट हो जाता है। इसके पश्चात आप लोग जज बनने के लिए आवेदन करना होगा।

FAQs related Judge Kaise Bane :-

Q. 12th के बाद जज कैसे बनें?

12th के बाद आप लोगों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से LLB करना होगा। LLB Degree Course कंप्लीट करने के बाद आप लोग जज बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Q. जज बनने के लिए न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

जज बनने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ उस उम्मीदवार के पास वकालत में न्यूनतम 7 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

Q. जज की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों जज की सैलरी प्रति माह ₹45,000 होती है। जज की योग्यता के आधार पर इनकी सैलरी बढ़ती है। 

Conclusion (Judge Kaise Bane)

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आज की यह आर्टिकल Judge Kaise Bane आप लोगों को पूर्ण रूप से समझ में आई होगी और हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से आप लोग सहमत होंगे।

यदि यह जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी हो तो आप लोग इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर करना ना भूले। यदि अब भी आप लोगों के पास इस टॉपिक (Judge Kaise Bane) से जुड़ा हो कोई सवाल या फिर कोई डाउट है तो आप लोग कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!!!!!!

Leave a Comment

x