Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

BPD Full Form In Hindi | BPD Full Form In Hindi Kya Hota Hai? BPD का हिन्दी मतलब क्या होता है? [2023]

BPD Full Form In Hindi :- हेलो दोस्तों आप सभी का हमारा इस नए आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है। 

BPD Full Form In Hindi
BPD Full Form In Hindi
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

दोस्तों आज हम आपको BPD Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले हैं। आप लोगों ने कभी ना कभी तो BPD के बारे में सुना ही होगा। आप लोगों में से अधिकांश लोगों को यह पता ही नहीं होगा कि BPD क्या होता है, तथा इसके बारे में । यदि आप लोगों को इसके बारे में विस्तृत में जानना है तो यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

तो दोस्तों आइए सबसे पहले हम लोग जान लेते हैं कि BPD Full Form In Hindi क्या होता है।

Also Read :- Chomu Meaning In Hindi

BPD Full Form In Hindi क्या होता है?

दोस्तों BPD का फुल फॉर्म “Borderline Personality Disorder ” होता है। BPD के फुल फॉर्म का हिन्दी में अर्थ “सीमा व्यक्तित्व विकार” होता है। BPD एक ऐसी स्थिती है जो भावनाओं को नियंत्रित करने में बहुत कठिनाइयों की विशेषता है। इसका अर्थ यह है कि जो लोग BPD का अनुभव करते हैं वे लोग भावनाओं को तीव्रता से महसूस करते हैं। इस कठिनाइयों से आवेग, तूफानी रिश्ते, खराब आत्म-छवि, और तनाव के लिए शीघ्र भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। अन्य लोगों के साथ बुरा व्यवहार भी हो सकता है। जैसे कि आत्म-नुकसान (काटना)। कुछ लोगों का मानना है कि 1.24 प्रतिशत नौ-जवान अमेरिकी आबादी BPD का अनुभव करती है। BPD के निदान वाले लगभग 75 प्रतिशत लोग महिलाएं हैं। अभी जल्द ही एक शोध से पता चला है कि पुरुष BPD से सामान्य रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

What Is BPD In Hindi? | BPD क्या होता है?

दोस्तों यदि आप लोगों के व्यवहार या बर्ताव करने के तरीकों में तेजी से बदलाव आ रही है और जिसके कारण दिक्कतें हो रही हैं तो ये BPD के लक्षण हो सकते हैं। BPD से पीड़ित मरीज बहुत संवेदनशील होते हैं। ऐसे मरीजों का इलाज अगर जल्द न किया जाए तो उनकी मानसिक समस्याएं बढ़ने लगती हैं जिसका बुरा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। BPD से पीड़ित व्यक्तियों की भावनाएं एकदम अकाएक बढ़ जाती हैं,उनके लिए छोटी सी परेशानी भी बड़ी हो जाती है BPD से पीड़ित लोग अन्य सामान्य लोगों की तुलना में अलग होते हैं। यह लक्षण शुरू में एकदम सामान्य सा लगता है लेकिन धीरे धीरे BPD से पीड़ित व्यक्ति मानसिक रोगियों की तरह नजर आने लगते हैं।

Also Read :- Inbox Meaning In Hindi

BPD के लक्षण :-

दोस्तों BPD के बहुत सारे लक्षण होते हैं। जिसमें से हम आप लोगों को कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। अगर किसी व्यक्ति में निम्न प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो उन्हें BPD जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

1.BPD से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा डर का महसूस होता है।

2.BPD से पीड़ित व्यक्ति थोड़ा चिड़चिड़े स्वभाव का हो सकता है।

3.BPD से पीड़ित व्यक्ति को गुस्सा सबसे ज्यादा आता है।

4.BPD से पीड़ित व्यक्ति किसी से बहुत ज्यादा प्यार या तो बहुत ज्यादा नफ़रत करता है।

5.BPD से पीड़ित व्यक्तियों के व्यवहार में बहुत ही बदलाव देखने को मिलता है।

BPD से होने वाले नुकसान – BPD Full Form In Hindi

दोस्तों BPD से पीड़ित व्यक्तियों को एल्कोहॉल और ड्रग की लत भी लग सकती है इसलिए आप लोगों की नजर में कोई ऐसा व्यक्ति है तो उसे आप लोग अकेला बिल्कुल भी न छोड़ें।

BPD से पीड़ित व्यक्तियों को रिश्तों को निभाने, कमिटमेंट(वचन) पूरे करने या अन्य कोई कार्य करने के दौरान भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

BPD से पीड़ित व्यक्ति खुद को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, उन्हें मन में आत्महत्या के विचार भी आ सकते हैं इसलिए इस बीमारी का इलाज समय पर होना बहुत ही जरूरी है।

Also Read :- Plagiarism Meaning In Hindi

BPD होने की मुख्य वजह – BPD Full Form In Hindi

दोस्तों भिन्न भिन्न लोगों में भिन्न भिन्न कारणों से BPD की समस्या होती है हम आप लोगों को इसके कुछ मुख्य कारण बता देते है जिससे BPD होने की संभावना अत्यधिक होती है।

आनुवंशिकी :- इसमें माता पिता के कारण बच्चे में BPD की समस्या होने की संभावना होती है।

 हादसा :- किसी बड़े हादसे या बड़े घटने के कारण ज्यादातर लोग BPD का शिकार होते है। यदि कोई व्यक्ति बड़ा हादसा यह घटना देखता है या उसे बड़ा शोक होता है तो वो BPD का शिकार हो सकता है.

हार्मोन का असंतुलित होना :- यदि किसी व्यक्ति के शरीर में हार्मोन असंतुलित होता है तो उसे BPD होने की संभावना अधिक हो सकती है।

BPD से कैसे बचे – BPD Full Form In Hindi

दोस्तों यदि आप लोग भी स्वयं को BPD जैसी समस्या से बचाना चाहते है तो इसके लिए हम आप लोगों को कुछ बहुत ही ख़ास तरीके बता रहे है जिन्हे आप लोग अपनाकर BPD जैसी समस्या से स्वयं का बचाव कर सकते हैं –

 1.BPD से बचने के लिए आप लोग तनाव से दूर रहे और नकारात्मक वातावरण से दूरी बनाये रखें।

2.BPD से बचने के लिए आप लोग हमेशा परिवार या किसी दोस्तों के साथ रहे इसके साथ साथ अकेले रहने से बचे।

3.आप लोगों को हमेशा बुरे विचार से बचना होगा और खुद के लिए समय देना होगा। इसके साथ साथ आप लोगों को स्वयं को व्यस्थ रखना होगा।

4. BPD से बचने के लिए आप लोगों को खेलकूद और मनोरंजन आदि में अपना समय व्यतीत करना होगा।

Also Read :- Caption Meaning In Hindi

BPD Full Form In Hindi Calculation 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को BPD Full Form In Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी दी है हमे आशा है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आप लोगों के लिए लाभप्रद साबित हुई होगी। यदि आप लोगों को इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना है तो आप लोग हमे कमेंट करके बता सकते है।

इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

x